Upto Date News
ब्रकिंग न्यूज
ब्रेकिंग न्यूज़ स्वास्थ्य

कोरोना वैक्सीनः उत्पादन शुरू, आप तक कब पहुंचेगी वैक्सीन, पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली:
भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामले 12 लाख के पार जा चुके हैं. इस बीच राहत भरी खबर ऑक्सफॉर्ड विश्वविद्यालय की ओर से मिली है. ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और एस्ट्राजेनेका द्वारा तैयार टीके का भारत (India) में प्रोडक्शन भी शुरू हो गया है. इस टीके का उत्पादन पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में किया जा रहा है. यह टीका ह्यूमन ट्रायल के तीसरे चरण में पहुंच चुका है. सरकार की मंजूरी मिलते ही यह बाजार में कमर्शियल इस्तेमाल के लिए उपलब्ध होगा.

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट का हाईकोर्ट के आदेश पर रोक से इंकार, कहा- कल आदेश जारी करें HC

उत्साहजनक प्रारंभिक परीक्षणों के परिणाम कुछ दिन पहले ऑक्सफोर्ड द्वारा जारी किए गए थे. माना जा रहा है कि टीका अब ह्यूमन ट्रायल परीक्षणों के तीसरे चरण में है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने भारत में उपयोग के लिए इस वैक्सीन का निर्माण पहले ही शुरू कर दिया है. एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक, सीरम इंस्टीट्यूट के कार्यकारी निदेशक सुरेश जाधव का कहना है कि कंपनी अगस्त के आखिरी तक 2-3 मिलियन खुराक बना सकती है.

सीरम इंस्टिट्यूट मात्रा के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी टीका विनिर्माता कंपनी है. कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अदर पूनावाला कंपनी वैक्सीन की लगभग एक बिलियन खुराक का निर्माण करेगी जो न केवल भारत के लिए बल्कि अन्य कम आय वाले देशों को भी सहायता प्रदान करेगी.

यह भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की बढ़ी मुश्किलें, कोर्ट के आदेश पर SOG करेगी पूछताछ

अदर पूनावाला ने कहा, ‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित किए जा रहे कोविड -19 वैक्सीन की 1 बिलियन खुराक का उत्पादन और आपूर्ति करने के लिए बायोफार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ भागीदारी की है. ये टीके भारत और दुनिया भर के मध्यम और निम्न-आय वाले देशों के लिए होंगे.’

उन्होंने यह भी स्पष्ट किया है कि वैक्सीन की कीमत 1,000 रुपये प्रति खुराक रखी जाएगी. इसके लिए इस बात का ध्यान रखा गया है कि टीका की जरूरत सभी संप्रदायों और वर्गों के लोगों को होगी. इस टीके के अगले साल की शुरुआत में बाजार में आने की संभावना है.

संबंधित पोस्ट

राशिफल 24 जुलाई: इन 5 राशिवालों के आज पूरे होंगे अटके काम, सुधरेगी आर्थिक स्थिति

Admin

कोविड मरीजों के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवा को इस कंपनी ने कर दी सस्ती

Admin

Govt notifies Covid-19 as disaster; announces Rs 4 lakh ex-gratia for deaths

Admin

BJP lodges complaint after Jyotiraditya Scindia’s motorcade blocked in Bhopal

Admin

NCL Recruitment 2020: Over 300 vacancies of operator notified, 10th pass can apply

Admin

राशिफल 22 जुलाई: वृश्चिक राशिवाले ना करें निवेश, 3 राशियों के लिए शुभ है बुधवार

Admin